top of page

आघात प्रासंगिक अनुभवात्मक सीख और अभ्यास

डॉ. स्वेता तुर्लापति के साथ

- अनुभवात्मक शिक्षण द्वारा मनोचिकित्सक

WhatsApp Image 2023-06-24 at 11.16.47.jpeg

बुनियादी बातें

 

स्नातकोत्तर डिग्री के साथ परामर्श मनोविज्ञान में परास्नातक और फार्मेसी में डॉक्टर (फार्म डी)। मैं माइंडफुलनेस, नैरेटिव और आईएमएजीओ (युगल थेरेपी) दृष्टिकोण में एक प्रशिक्षित और प्रमाणित चिकित्सक हूं। ग्राहकों के साथ अपने सत्रों में मुझे आघात के बारे में जानकारी मिली है। मेरे पूरे अभ्यास के दौरान मैंने जिन अन्य प्रशिक्षणों में भाग लिया है उनमें क्वीर सकारात्मक परामर्श अभ्यास (क्यूएसीपी) और समाधान-केंद्रित संक्षिप्त चिकित्सा (एसएफबीटी), सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य शामिल हैं।

 

 

चिकित्सीय संबंध

 

मेरा मानना ​​है कि सहयोग और उपस्थिति चिकित्सीय संबंध के मूल में हैं। मैं इसे उपचार यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा मानता हूं। जब मेरे सत्रों में संस्कृति और प्रणालीगत उत्पीड़न के बारे में कहानियाँ मौजूद होती हैं, तो मैं संवेदनशीलता और जिज्ञासा की ओर झुक जाता हूँ। भेद्यता, पल-पल की भावनाओं के लिए जगह बनाना, और गुप्त प्रणाली का सामना करना कुछ प्रमुख पहलू हैं जिन्हें मैं चिकित्सा क्षेत्र में रखता हूं। एक चिकित्सक के रूप में अपनी यात्रा में मैं अपने विटामिन सह-शिक्षण स्थानों की प्रतीक्षा कर रहा हूँ। मैं उपरोक्त दृष्टिकोणों और ग्राहक कहानियों से सूचित विचारों को एकीकृत करता हूं। उन्हें और अधिक मजबूत करने के लिए, मैं अपने चिंतन और पर्यवेक्षण के क्षणों में उनके साथ बैठता हूं। दूसरी ओर, मैं शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंधों को देखने के लिए एक रोगी परामर्शदाता के रूप में अपनी सीख और अनुभवों का उपयोग करता हूं। ग्राहकों के साथ अपने सत्रों में आवश्यकता पड़ने पर मैं इस ज्ञान को जागरूकता में लाता हूँ। मैं खुद को जीवन में प्रतिकूलताओं का सामना करने, स्वयं सहायता के लिए जगह बनाने और मदद मांगने और प्राप्त करने के लिए पर्याप्त इंसान होने की याद दिलाता हूं।

 

समुदायों की ओर आह्वान

 

सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य हमेशा से मेरे काम का एक अभिन्न अंग रहा है। सामुदायिक स्थान उन लोगों को मजबूत और आश्वस्त करता है जो समान विचारों और चिंताओं के साथ एक समूह में एक साथ आते हैं। उन समस्याओं को संबोधित करना हमेशा सार्थक रहा है जो सिस्टम का हिस्सा हैं और कार्यशालाओं के माध्यम से कहानियों और अनुभवों को साझा करते हैं। समूहों के साथ काम करने के मेरे अनुभव में, कुछ आबादी गैर सरकारी संगठन, अस्पताल, स्कूल, कॉलेज और कॉर्पोरेट रहे हैं। समूह सेटिंग्स में कुछ संभावित विषय थे तनाव प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता, महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य, सचेत जीवन, और चिंता, अवसाद, चिकित्सकीय रूप से अस्पष्ट लक्षण आदि जैसे कुछ नैदानिक ​​पहलुओं को संबोधित करना।

 

मैं जाग गया

 

ग्राहक की आंतरिक दुनिया के साथ संबंध विकसित करना जो मन और शरीर तक फैला हुआ है, मेरे अभ्यास में हमेशा शांति की भावना लाता है। सीखने और बढ़ने की मेरी निरंतर इच्छा के साथ-साथ भावनाओं को गहराई से समझने की क्षमता ने मुझे अधिक सहानुभूतिपूर्ण और वास्तविक बनने में मदद की है। मेरा मानना ​​है कि स्वयं के साथ बातचीत और स्वयं से जुड़ाव व्यक्ति को प्रामाणिक, उच्च स्व की ओर ले जाता है।

 

"हमारे भीतर की दुनिया हमारा दिशा सूचक यंत्र है; जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते रहेंगे हम शायद इसके प्रति जागरूकता लाना चाहेंगे।"

Dr. Swetha Turlapati
Fern Plant

शरीर आघात पर कैसे प्रतिक्रिया कर रहे हैं?

क्या किसी दर्दनाक घटना के बाद ही हम अपने शरीर में असुरक्षित महसूस करते हैं?

 

आघात या घटनाएँ जो हम देखते हैं हमारे शरीर में अप्रिय संवेदनाएँ और भावनाएँ छोड़ जाते हैं। हालाँकि, हमारा शरीर उन तरीकों से प्रतिक्रिया कर रहा है जो सुरक्षा की ओर भी झुकते हैं।

 

यह जानकारी चिकित्सा में और सन्निहित प्रथाओं के माध्यम से लोगों के साथ बातचीत के लिए विशिष्ट है।

जब हम अपने आघात-सूचित शरीर को छूते हैं, तो हमें दर्द, असुविधा, बेचैनी और कई अन्य भावनाएँ आती हैं जो हमें अलग-थलग और अपरिचित महसूस कराती हैं। यह बहुत असहायता और निराशा लाता है जब हम देखते हैं कि "जिसे हम परिचित और हमारे जाने-माने के रूप में सहारा लेते हैं" उसे पकड़ना भारी हो सकता है या छूना मुश्किल हो सकता है। फिर भी हमने इन स्थानों से फलते-फूलते लोगों के शव/कहानियाँ देखी हैं। फिर ये कहानियाँ जो हमें सुरक्षा के बारे में बताती हैं, हमें बताती हैं कि हमारा शरीर प्रतिक्रिया दे रहा है।

 

आइए इसे आज़माकर देखें कि यह कैसे संभव है।

 

एक आरामदायक स्थिति लें, अपने आप को इस बात से परिचित कराएं कि आप इस समय कहां हैं, और अपने आस-पास की चीजें जो वापस लौटने के लिए सहारा बन सकती हैं।

अपने दिमाग को उस पल के बारे में सोचने दें जो आपके शरीर में असुरक्षित महसूस हुआ हो।

देखें कि क्या आप अपना हाथ अपने शरीर के उस हिस्से पर ले जाते हैं जो असुरक्षित लगता है। पकड़े हुए।

विचार हो सकते हैं, केवल भावनाएँ प्रकट हो सकती हैं, आइए इसके साथ बने रहें।

 


अब क्या आप अपने दूसरे हाथ को अपने शरीर में किसी ऐसे स्थान पर ले जाने में कुछ समय लगा सकते हैं जिसे छूना सुरक्षित लगता है?

इस समय मेरे शरीर में जो सुरक्षित महसूस हो रहा है उसकी अनुभूति महसूस हो रही है।

बस उस उपस्थिति का सम्मान करना और परेशानी और सुरक्षा दोनों के लिए जगह बनाना।

 

अपने शरीर में सुरक्षित होने की भावना को नोटिस करना और वह अभी आपको क्या बता रहा है।

 

अपने हाथों को छोड़ें और अपने आस-पास की जगह पर लंगर डालें।

 

लिखने के लिए कुछ समय निकालें, थोड़ा पानी पिएं या शरीर को वह सब कुछ दें जिसकी उसे आराम और आराम महसूस करने के लिए आवश्यकता हो।

 

यह अभ्यास यह देखने का एक तरीका है कि हमारा शरीर असुरक्षित और सुरक्षित दोनों तरीकों से प्रतिक्रिया करता है। एक ही समय में सुखद और अप्रिय संवेदनाओं को बेहतर ढंग से समझना।

 

सुरक्षा कभी-कभी आशा देखने, एजेंसी बनाए रखने और हमारे शरीर में साहस और शक्ति को वापस महसूस करने का एक तरीका हो सकती है। दर्दनाक घटनाएं कमजोरी और असहायता की कहानी सामने ला सकती हैं लेकिन कभी-कभी हमारा शरीर सुरक्षा के प्रति प्रतिक्रिया भी करता है। हम अपनी उपचार यात्रा की दिशा में जिस भी स्थान पर हों, यह देखना महत्वपूर्ण हो सकता है कि हम हमेशा प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

ज़ोर से बोली जाने वाली कहानियों को दूर करना और उस पल में हमारे शरीर क्या कह रहे हैं, उसे सुनने के करीब जाना हमें सहजता के करीब लाने में मदद करता है।

bottom of page